महाभारत के प्रश्न उत्तर पढ़े,महाभारत का असली नाम क्या था,Read questions and answers of Mahabharata

महाभारत के प्रश्न उत्तर पढ़े,महाभारत का असली नाम क्या था

  • महाभारत का असली नाम क्या था
महाभारत का पुराना नाम “जयसहिंता” था इससे पहले इसे भारत महाकाव्य के नाम से जाना भी जाना जाता था। महाभारत में लगभग 1,10,000 श्लोक हैं। यह महाकाव्य जयसहिंता, भारत और महाभारत इन 3 नामों से लोकप्रिय हैं। इस ग्रंथ की रचना 3100 ईशा पूर्व की के लगभग मानी जाती है।

प्रश्न 21. 'भूमिञ्जय' किस वीर का नाम था?
(A) धृष्टकेतु
(B) अर्जुन
(C) उत्तर
(D) अभिमन्यु

उत्तर: (C) उत्तर

प्रश्न 22.  'यूपध्वज' किसका नाम था?
(A) सात्यकि
(B) कृतवर्मा
(C) भूरिश्रवा
(D) अर्जुन

उत्तर: (C) भूरिश्रवा
  • यूपकेतु किसका नाम था?

ध्वज पर 'यूप' (चक्र अथवा गांठ) का चिह्न होने के कारण भूरिश्रवा 'यूपध्वज' भी कहलाता है। सात्यकि परमवीर योद्धा था। वह किसी भी प्रकार अर्जुन तथा कृष्ण से कम वीर नहीं कहा जा सकता।
  • महाभारत में भूरिश्रवा कौन था?
भूरिश्रेवास सोमदत्त का पुत्र था और कौरवों तथा पाण्डवों का चाचा था। उसका जन्म सत्यकि को परास्त करने के लिए हुआ था। अपने भाई शल के साथ उसने कई योद्धाओं से युद्ध किया। भूरिश्रेवास ने सत्यकि के १० पुत्रों का वध किया और फिर सत्यकि को भी परास्त किया।
  • भूरिश्रवा का अंत कैसे हुआ?
तभी दूर युद्ध कर रहे अर्जुन ने एक बाण से भूरिश्रवा का तलवार वाला हाथ काट दिया. इसे युद्ध के नियमों के खिलाफ मान भूरिश्रवा युद्ध के मैदान में ही आमरण अनशन पर बैठ गए. लेकिन सात्यकि ने इसका फायदा उठाकर तलवार से निहत्थे भूरिश्रवा का सिर काट डाला. इनकी मृत्यु परमब्रह्म का चिंतन करते हुए हुई.
प्रश्न 23. 'वेदिजा' किसका नाम था?
(A) द्रौपदी
(B) केती
(C) गांधारी
(D) सत्यवती

उत्तर: (A) द्रौपदी
  • वेदिजा किसका नाम है?
वेदिजा (वेदिजा)। - द्रौपदी का एक विशेषण जो राजा द्रुपद की यज्ञ वेदी के बीच से पैदा हुई थी । वेदिजा एक संस्कृत यौगिक है जो वेदी और जा (जा) शब्दों से मिलकर बना है

प्रश्न 24. निम्नलिखित में से 'गंधकाली' किसका नाम था?
(A) सत्यवती
(B) बलंधरा
(C) द्रौपदी
(D) सुभद्रा

उत्तर: (A) सत्यवती
  • महाभारत में सत्यवती कौन थी?
महाभारत में सत्यवती को कई नामों से जाना जाता है, जिनमें दसेयी, गंधकाली, गंधावती, काली, मत्स्यगंधा, सत्या, वासवी, और योजनागंधा शामिल हैं. महर्षि ने प्रसन्न होकर उनका मत्स्यभाव नष्ट किया और शरीर से अच्छी महक आने का वरदान दिया. इसलिए वह 'गंधवती' नाम से भी जानी जाती हैं. उनका नाम 'योजनगंधा' भी था. उनसे महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ. बाद में राजा शांतनु से उनका विवाह हुआ.

प्रश्न 25. महाराज शांतनु के उस भाई का क्या नाम था, जो बाल्यावस्था में ही तपस्या करने वन में चले गए।
(A) प्रतीप
(B) बाहलीक
(C) देवापि
(D) सुरथ

उत्तर: (C) देवापि

महाभारत के अनुसार देवापि पुरुवंशी हस्तिनापुर नरेश प्रतीप के ज्येष्ठ पुत्र थे। देवापि का अर्थ देवताओं का मित्र होता है। देवापि परम धर्मपरायण थे और उन्होने अपने तपोबल से ब्राह्मण्य प्राप्त किया और कहा जाता है कि ये अब भी योगी वेश में सुमेरु पर्वत के निकट रहते हैं।

प्रश्न 26. इंद्रप्रस्थ के निर्माण के पश्चात् युधिष्ठिर ने जो यज्ञ किया था उसका क्या नाम था?
(A) अश्वमेध
(B) वैष्णव
(C) राजसूय
(D) नाग

उत्तर: (C) राजसूय

इंद्रप्रस्थ में राज्याभिषेक के कुछ साल बाद, युधिष्ठिर ने राजसूय यज्ञ किया था. कुरुक्षेत्र युद्ध में जीत के बाद पांडवों ने राजसूय यज्ञ किया था.  इंद्रप्रस्थ में राजा बनने के बाद युधिष्ठिर ने अश्वमेध यज्ञ भी किया था. युधिष्ठिर ने पुण्य प्राप्त करने के लिए अश्वमेध यज्ञ किया था.
प्रश्न 27. महाभारत युद्ध में जिस व्यूह के अंतर्गत अभिमन्यु को घेरकर मारा गया था उसका क्या नाम था?
(A) शकट
(B) चक्र
(C) क्रॉच
(D) सूचीमुख

उत्तर: (B) चक्र

सभी जानते हैं कि अभिमन्यु चक्रव्यूह में फंसकर इसलिए मारे गए थे क्योंकि उन्हें चंद्रव्यूह को भेदना नहीं याद था लेकिन इसके अलावा 4 कारण ऐसे थे जिसके चलते अभिमन्यु मारे गए। 1. कृष्ण की चाल : भगवान श्रीकृष्ण की नीति के चलते अर्जुन के पुत्र अभिमन्यु को चक्रव्यूह को भेदने का आदेश दिया गया।
  • चक्रव्यूह तोड़ना कौन कौन जानता था?
इसके भेदन का ज्ञान पांडव पक्ष में केवल अर्जुन, कृष्ण, प्रद्युम्न व अभिमन्यु को ही था, परंतु इसकी रचना के अवसर पर वहाँ केवल अभिमन्यु ही मौजूद था।
  • अभिमन्यु की हत्या किसने की?
अभिमन्यु पर तुरंत छह महारथियों- द्रोण, कर्ण, कृपा, कृतवर्मा, अश्वत्थामा और शकुनि ने हमला कर दिया। उन्होंने उसके रथ को ध्वस्त कर दिया, उसके रथ के घोड़ों को मार डाला, उसके हथियार तोड़ दिए और उसे कई बाणों से मार डाला।
  • अभिमन्यु को मारने वाला कौन था?
अब अभिमन्यु पूरी तरह निहत्थे थे. नियमानुसार निहत्‍थे पर वार नहीं होना चाहिए था, लेकिन तभी पीछे से निहत्थे अभिमन्यु पर जयद्रथ ने तलवार का जोरदार प्रहार किया. बस फिर क्या था, एक के बाद एक सातों योद्धाओं ने वार पर वार शुरू कर दिए, जिससे अभिमन्यु वहीं वीरगति को प्राप्त हो गए.
  • चक्रव्यूह के प्रथम द्वार पर कौन था?
प्रथम द्वार जयद्रथ खड़े थे, उनको था लाचार किया। चंद पलों में अभिमन्यु ने ,पहले द्वार को पार किया। प्रथम प्रवेश किया उसने, और नयन घुमाकर देखा था। बाहर सभी पाण्डु वीरों को, जयद्रथ ने रोका था।
  • महाभारत में सबसे पहले किसकी मृत्यु होती है?
दिन 1. पांडवों को भारी नुकसान उठाना पड़ा और पहले दिन के अंत में वे हार गए। विराट के पुत्र, उत्तर और श्वेत , शल्य और भीष्म द्वारा मारे गए। कृष्ण ने युधिष्ठिर को सांत्वना देते हुए कहा कि अंततः जीत उसी की होगी।


प्रश्न 28. महाभारत कालीन मेरु एवं मंदराचल पर्वत के मध्य स्थित नदी का क्या नाम था?
(A) शैलोदा
(B) तमसा
(C) गंगा
(D) ब्रह्मपुत्र

उत्तर: (A) शैलोदा

प्रश्न 29. उस युग का क्या नाम था, जिसमें महाभारत युद्ध हुआ था?
(A) त्रेतायुग
(B) द्वापरयुग
(C) सत्ययुग
(D) कलियुग

उत्तर: (A) द्वापरयुग
  • महाभारत किस युग में हुआ था?
बीएन अचार ने तारामंडल सॉफ्टवेयर का उपयोग यह तर्क देने के लिए किया कि महाभारत युद्ध 3067 ईसा पूर्व में हुआ था। डाइटर कोच ने पाठ में उल्लिखित सुपर-कंजंक्शन के आधार पर तारामंडल सॉफ्टवेयर का उपयोग करके युद्ध की तारीख 1198 ईसा पूर्व बताई है।
  • महाभारत युद्ध को कितने साल बीत चुके हैं?
महाभारत - चालुक्य राजवंश के सबसे महान सम्राट पुलकेसि २ के ५वीं शताब्दी के ऐहोल अभिलेख में यह बताया गया है कि भारत युद्ध को हुए ३, ७३५ वर्ष बीत गए है, इस दृष्टिकोण से महाभारत का युद्ध ३१०० ईसा पूर्व लड़ा गया होगा।

प्रश्न 30. उस तीर्थ का क्या नाम था, जहाँ स्नान करने से रुद्रलोक प्राप्त होता है?
(A) रुद्रावर्त्त
(B) रुद्राणीस्द्र
(C) रुद्रसर
(D) रुद्रावास

उत्तर: (B) रुद्राणीस्द्र

टिप्पणियाँ